ऊपर से भेद दिखायी चाहे न पड़े, भीतर बड़ा भेद होता है।
संघ का अर्थ होता है जिस भीड़ के बीच में एक जाग्रतपुरुष खड़ा हो केंद्र
पर। बुद्ध के बिना संघ नहीं होता। संघ के कारण संघ नहीं होता, बुद्ध के
कारण संघ होता है। तो संघ शब्द का अर्थ समझ लेना। बहुत से बुझे दीए रखे हैं
और एक दीया बीच में केंद्र पर जल रहा है, तो संघ। ये बहुत से बुझे दीए सरक
रहे हैं धीरे धीरे जले दीए के पास। ये जले दीए के पास आए ही इसलिए हैं कि
जल जाएं, यही अभीप्सा इन्हें पास ले आयी है। ये बुझे दीए एक दूसरे से नहीं
जुड़े हैं, इनका कोई संबंध अपने पड़ोसी बुझे दीए से नहीं है। इनकी सबकी
नजरें उस जले दीए पर लगी हैं, इन सबका संबंध उस जले दीए से है।
मेरे पास इतने संन्यासी हैं। उनका कोई संबंध एक दूसरे से नहीं है। अगर
एक दूसरे के पास हैं, तो सिर्फ इसी कारण कि दोनों मेरे पास हैं और कोई कारण
नहीं है। तुम यहां बैठे हो, कितने देशों के लोग यहां बैठे हैं। तुम्हारे
पास बैठा है कोई इंग्लैंड से है, कोई ईरान से है, कोई अफ्रीका से है, कोई
जापान से है, कोई अमरीका से है, कोई स्वीडन से है, कोई स्विट्जरलैंड से है,
कोई फ्रांस से, कोई इटली से। तुम्हारा पड़ोस में बैठे आदमी से कोई भी संबंध
नहीं है, न पास में बैठी स्त्री से कोई संबंध है। तुम्हारा संबंध मुझसे
है, उसका भी संबंध मुझसे है। तुम दोनों की नजर मुझ पर लगी है। यद्यपि तुम
सब साथ बैठे हो, लेकिन तुम्हारा संबंध सीधा नहीं है।
लेकिन संघ का मौलिक आधार होता है, बुद्धपुरुष। केंद्र में बुद्ध हों, तो ही संघ बनता है।
दूसरा शब्द है, संगठन। जिस दिन बुद्ध विदा हो जाते हैं, जला दीया विलीन हो
जाता है, निर्वाण को उपलब्ध हो जाता है, लेकिन उस जले दीए ने जो बातें कही
थीं, जो व्यवस्था दी थी, जो अनुशासन दिया था, उस शास्ता ने जो कहा था, जो
देशना दी थी, उसका शास्त्र रह जाता है; उस शास्त्र के आधार पर जो बनता है,
वह संगठन। संघ की खूबी तो इसमें न रही। संघ के प्राण तो गए। संगठन मरा हुआ
संघ है। कुछ कुछ भनक रह गयी, कभी जाना था किसी जाग्रतपुरुष का सान्निध्य,
कभी उसके पास उठे बैठे थे, कभी उसकी सुगंध नासापुटों में भरी थी, कभी उसकी
बांसुरी की मनमोहक तान हमारी तंद्रा में हमें सुनायी पड गयी थी, कभी किसी
ने हमें प्रमाण दिया था अपने होने से कि ईश्वर है, कभी किसी की वाणी हमारे
हृदय को गुदगुदा गयी थी, बंद कलिया खुली थीं, कभी कोई बरसा था सूरज की
भांति हम पर और हम भी अंकुरित होने शुरू हुए थे, याद रह गयी, श्रुति रह
गयी, स्मृति रह गयी, शास्त्र रह गया शास्ता गया, शास्त्र रह गया। शास्ता और
शास्त्र शब्द का संबंध समझ लेना, वही संबंध संघ और संगठन का है।
फिर एक ऐसा समय भी आता है, जब ये भी नहीं रह जाते, जब कोई व्यवस्था नहीं
रह जाती, व्यवस्थामात्र जब शून्य हो जाती है और जब अंधे एक दूसरे से
टकराने लगते हैं, उसका नाम भीड़ है।
इन चार शब्दों का अलग अलग अर्थ है। संघ, शास्ता जीवित है। संगठन,
शास्ता की वाणी प्रभावी है। समूह, शास्ता की वाणी भी खो गयी लेकिन अभी कुछ
व्यवस्था शेष है। भीड़, व्यवस्था भी गयी; अब सिर्फ अराजकता है।
एस धम्मो सनंतनो
ओशो
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