Osho Whatsapp Group

To Join Osho Hindi / English Message Group in Whatsapp, Please message on +917069879449 (Whatsapp) #Osho Or follow this link http...

Monday, June 27, 2016

मन की एकस्वरता


संतोष उस व्यक्ति को फलित होता है, जो भरोसे की स्थिति बिलकुल न होने पर भी भरोसा कर सकता है। एक छोटा सा बच्चा अपने बाप का हाथ पकड़ कर जा रहा है। उसके संतोष की कोई सीमा नहीं है, हालांकि पक्का नहीं है कि बाप उसको रास्ते पर नहीं गिरा देगा, कोई पक्का नहीं है कि बाप खुद नहीं गिर जाएगा; कोई पक्का नहीं है, क्योंकि बाप हो सकता है खुद ही लड़के का हाथ जोर से इसीलिए पकड़े हो कि सहारा रहे। लेकिन लड़का संतुष्ट है।


मैंने सुना है, मुल्ला नसरुद्दीन अपने लड़के को… अपने लड़के को एक सीडी पर चढ़ा दिया है। छोटा लड़का है, आठ-दस साल का होगा। सीढ़ी पर खड़ा करके नीचे हाथ फैला कर खड़ा हो गया है और उससे कहा कि बेटा, कूद जा। उसने कहा कि अगर गिर गया? नसरुद्दीन ने कहा : पागल! मैं तेरा बाप तुझे सम्हालने को खड़ा हूं गिरेगा क्यों? उसने कहा. बहुत डर लगता है। नसरुद्दीन ने कहा. जब मैं यहां खड़ा हूं तो डर की जरूरत क्या है? बहुत लड़के ने झिझक खाई, लेकिन जब बाप नहीं माना तो लडका कूद पड़ा। नसरुद्दीन छोड़ कर जगह हट कर खड़ा हो गया। जमीन पर गिरा, घुटने टूट गए; उस लड़के ने कहा. यह आपने क्या किया? नसरुद्दीन ने कहा. यह तुझे जिंदगी का पाठ दिया; अपने बाप का भी भरोसा मत करना। इस दुनिया में भरोसा करना ही मत; सिवाय धोखेबाजों के और कोई नहीं है।


इस मनोदशा का अगर भीतर प्रवेश हो, तो संतोष संभव नहीं है।


संतोष किसी व्यवस्था में संभव है; वह एक भरोसे की व्यवस्था है। असंतोष संदेह की एक व्यवस्था है। अगर दोनों साथ चाहते हैं तो कठिनाई खड़ी हो जाती है।


एक मित्र आए थे, वे कहते हैं कि मुझे मृत्यु का बड़ा भय है और आत्मा में मेरा कोई.. जरा भी आस्था नहीं बैठती कि आत्मा है। मैंने उनसे कहा. अगर आत्मा बिलकुल नहीं है तो मृत्यु के भय की क्‍या जरूरत है? आप मरे हुए हैं ही; अब और मरने को बचा क्या? और अगर आत्मा में भरोसा है तो फिर मृत्यु के भी भय की कोई जरूरत नहीं, क्योंकि वह नहीं मरेगी। आप दो में से कुछ एक तय कर लें। अगर यह बिलकुल पक्का आपका खयाल हो गया है कि आत्मा नहीं है, तो मृत्यु का भय अब बिलकुल पागलपन है–जो है ही नहीं वह मरेगा क्या? आप खाली एक जोड़ हो, बिखर जाओगे। और जोड़ बिखरेगा तो दर्द किसको होने वाला है? किसी को भी नहीं। एक घड़ी को जब हम बिखेर कर रख देते हैं, तो किसको पीड़ा होती है? कुछ नहीं, सिर्फ जोड़ था, बिखर गया। कोई पीछे तो बचता नहीं जिसको पीड़ा हो। पक्का समझ लें कि कुछ नहीं है आत्मा तो फिर तो आपको मृत्यु का कोई कारण ही नहीं है।


उन्होंने कहा. और अगर आत्मा है?


अगर…! अगर आत्मा है, इसका कोई मतलब नहीं होता। मतलब आप अपने मृत्यु के. भय को कायम ही रखना चाहते हैं। अगर आत्मा है.. उनका मतलब यह कि मृत्यु का भय तो है ही। अगर आत्मा न मानने से नहीं रखा जा सकता है भय, तो हम इस तक के लिए राजी हैं कि आत्मा है, लेकिन भय का क्या करें? मैंने उनको कहा. अगर आत्मा है तब तो भय की कोई जरूरत ही नहीं, क्योंकि आत्मा का अर्थ ही इतना होता है कि मृत्यु नहीं है।


पर इनकी तकलीफ क्या है? इनकी तकलीफ यह है कि कहीं गहरे में ये बचना भी चाहते हैं, कहीं गहरे में जीना भी चाहते हैं, सदा, फिर भरोसा भी नहीं कर पाते कि सदा जीना हो भी सकता है। स्वयं के विरोध में स्वर हैं। तो ऐसा व्यक्ति अपने को ही काटता चला जाता है।


मन, एक भ्रमणा हो जाती है, क्योंकि हम विरोधी विचारों को इकट्ठा कर लेते हैं। अगर मन की काया को शुद्ध करना है, तो मन की काया को शुद्ध करने का एक ही उपाय है और वह है. विचारों में एक तरह का सामंजस्य चाहिए, एक संगीतबद्धता चाहिए, एकस्वरता चाहिए, एक हार्मनी चाहिए, तो मन की काया शुद्ध होती है और आदमी भीतर प्रवेश करता है।


सर्वसार उपनिषद

ओशो


No comments:

Post a Comment

Popular Posts