मोह के आवरण का अर्थ होता है कि तुम्हारी आत्मा कहीं और बंद है। वह
पत्नी में हो, धन में हो, पद में हो—वह कहीं भी हो, इससे कोई फर्क नहीं
पड़ता; लेकिन तुम्हारी आत्मा तुम्हारे भीतर नहीं है मोह का यह अर्थ है। और
शाश्वत, स्थायी रूप से मोह जय का अर्थ है कि तुमने सारी परतंत्रता छोड़ दी।
अब तुम किसी और पर निर्भर होकर नहीं जीते; तुम्हारा जीवन अपने पर निर्भर
है। तुम स्वकेंद्रित हुए। तुमने अपने अस्तित्व को ही अपना केंद्र बना लिया।
अब पली न रहे, धन न रहे, तो भी कोई फर्क न पड़ेगा वे ऊपर की लहरें है तो भी
तुम उद्विग्र न हो जाओगे। सफलता रहे कि विफलता, सुख आये कि दुख कोई अंतर न
पड़ेगा। क्योंकि, अंतर पड़ता था इसलिए कि तुम उन पर निर्भर थे।
मोह जय का अर्थ है: परम स्वतंत्र हो जाना; मैं किसी पर निर्भर नहीं
हूं ऐसी प्रतीति; मैं अकेला काफी हूं पर्याप्त हूं ऐसी तृप्ति। मेरा होना
पूरा है, ऐसा भाव मोह जय है। जब तक दूसरे के होने पर तुम्हारा होना निर्भर
है, तब तक मोह पकड़ेगा; तब तक तुम दूसरे को जकडोगे कि कहीं छूट न जाये, कहीं
खो न जाये रास्ते में; क्योंकि उसके बिना तुम कैसे रहोगे!
मुल्ला नसरुद्दीन की पत्नी मरी तो वह औपचारिक रूप से रो रहा था। लेकिन
मुल्ला नसरुद्दीन का एक मित्र था, वह बहुत ही ज्यादा शोरगुल मचाकर रो रहा
था छाती पीट रहा है, आंसू बहा रहा है। मुल्ला नसरुद्दीन से भी न रहा गया।
उसने कहा, ‘मेरे भाई, मत इतना शोरगुल कर, मैं फिर शादी कर लूंगा। तुम इतने
ज्यादा दुखी मत होओ।’ वे मित्र जो थे, वे मुल्ला नसरुद्दीन की पत्नी के
प्रेमी थे। नसरुद्दीन के प्राण वहां न थे, लेकिन उनके प्राण वहां थे। उसने
ठीक ही कहा कि तुम इतना शोरगुल मत करो, मैं फिर शादी करूंगा।
कौनसी चीज तुम्हें रुलाती है वही तुम्हारा मोह है। कौन सी चीज के खो
जाने से तुम अभाव अनुभव करते हों वही तुम्हारा मोह है। सोचना, कौन सी चीज
खो जाए कि तुम एकदम दीन दीन हो जाओगे वह तुम्हारे मोह का बिंदु है। और,
इसके पहले कि वह खोए, तुम उस पर से अपनी पकड़ छोड़ना, क्योंकि वह खोएगी। इस
संसार में कोई भी चीज स्थिर नहीं है न मित्रता, न प्रेम कोई भी चीज स्थिर
नहीं है। यहां सब बदलता हुआ है। संसार का स्वभाव प्रतिक्षण परिवर्तन है। यह
एक बहाव है नदी की तरह बह रहा है। यहां कुछ भी ठहरा हुआ नहीं। तुम लाख
उपाय करो, तो भी कुछ ठहरा हुआ नहीं हो सकता। तुम्हारे उपाय के कारण ही तुम
परेशान हो। जो सदा चल रहा है, उसको तुम ठहरना चाहते हो; जो बह रहा है, उसे
तुम रोकना चाहते हो, जमाना चाहते हो वह जमनेवाला नहीं है। वह उसका स्वभाव
नहीं है।,
परिवर्तन संसार है और वहां तुम चाहते हो कि कुछ स्थायी सहारा मिल जाये,
वह नहीं मिलता। इसलिए तुम, प्रतिपल दुखी हो। हर क्षण तुम्हारे सहारे खो
जाते हैं।
एक बात खोजने की चेष्टा करना कि कौन सी चीजें हैं जो खो जायें तो तुम
दुखी होओगे। इसके पहले कि वे खोये, तुम अपनी पकड़ हटाना शुरू कर देना। यह
मोह जय का उपाय है। पीड़ा होगी; लेकिन यह पीड़ा झेलने जैसी है; यह तपश्चर्या है। कुछ छोड्कर भाग जाने की जरूरत नन्हीं कि तुम
अपनी पत्नी को छोड्कर हिमालय भाग जाना। तुम जहां हो, वहीं रहना। लेकिन
पत्नी पर निर्भरता को धार धीरे काटते जाना। कोई जरूरत नहीं कि इससे पली को
दुख दो। पत्नी को पता भी नहीं चलेगा; कोई कारण भी नहीं पता चलाने का किसी
को।
शिव सूत्र
ओशो
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